सच्चे प्यार को कैसे भुलाए

क्या आपको प्यार में धोका मिला हैं और आप अपने प्यार को भुलाने की कोशिश कर रहें हैं लेकिन भूल पाने में नाकामयाब हैं तो इस पेज पर सच्चे प्यार को कैसे भुलाए के टिप्स पढ़िए।

सच्चे प्यार को भूलना बहुत मुश्किल हैं लेकिन नाकामयाब भी नहीं क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं इसे हम कर नहीं सकते।

यदि एक बार मन में ठान लिया जाए कि मुझे यह काम करना हैं तो फिर इंसान करके ही रहता हैं इसलिए आप भी यह सोचो कि उसने मुझे धोका दिया मैं उसे याद करके क्यों तड़पु।

जब उसने आपको धोखा देते समय आपके बारे में नहीं सोचा तो आपको उसके बारे में सोच कर क्या मिलेगा जिसने आपको सिर्फ दुःख तकलीफ और दर्द दिया इसलिए उसे भूलने में ही आपकी भलाई हैं।

चलिए इस पेज पर सच्चे प्यार को कैसे भुलाए के आसान टिप्स पढ़कर अपने सच्चे प्यार को बिल्कुल भुला दीजिए।

सच्चे प्यार को कैसे भुलाए?

जब ब्रेकअप होता हैं तो अपने सच्चे प्यार को भुलाना किसी के लिए आसान नहीं होता क्योंकि प्यार एक ऐसी चीज हैं जिसे आसानी से भुलाया नहीं जाता। हर-पल उसकी याद सताती हैं।

ब्रेकअप होने के बाद बहुत से लोग खुद को सजा और कष्ट देते हैं कोई आत्महत्या कर लेता हैं तो कोई हाथ की नस काट लेता हैं तो कानूनन अपराध हैं इससे आपके परिवार वालों को बहुत से दुःखों का सामना करना पढ़ता हैं।

हमें एक खूबसूरत प्यारी सी लाइफ मिली हैं इस ज़िन्दगी को किसी के लिए खोना नहीं चाहिए क्योंकि इंसान का जन्म बहुत से योनि के बाद नसीब होता है इसलिए इसे अच्छे से जीना चाहिए।

लाइफ में किसी का आना-जाना तो लगा ही रहता हैं कोई आता हैं तो कोई जाता हैं इसलिए जो अपना नहीं था वो धोका देकर चला गया उसके बारे में इतना क्या सोचना यदि अपना होता तो आज साथ होता इसलिए उठो और अपने फ्यूचर में आगे बढ़ो।

नीचे मैंने अपनी एक सच्ची कहानी लिखी हैं कैसे मुझे भी प्यार में धोका मिला और मैंने अपने आपको कैसे सँभाला आप चाहे तो मेरी सच्ची कहानी पढ़ सकते हैं यदि आपके पास टाइम कम हैं तो कोई बात नहीं मेरी सच्ची कहानी छोड़कर सच्चे प्यार को भुलाने के टिप्स पढ़ सकते हैं।

मेरी सच्ची कहानी

जब मैं 9th क्लॉस में थी तो एक लड़का मुझ से बहुत प्यार करता था। रोज मेरे साथ स्कूल जाता। मुझे देखता, मेरे साथ बैठता, और मुझे देखता रहता लेकिन बोलता कुछ नहीं।

साथ में हम लोग ट्यूशन भी पढ़ते थे एक दिन मेरी तबियत खराब थीं तो मैं ट्यूशन नहीं गयी उसी दिन Sir को Maths में Important Chapter पढ़ाना था।

Sir ने मेरी Friends से बोला उसका नंबर दो उसको कॉल करके बुला ले, आज Important Chapter पढ़ाना हैं उसका यह Important Chapter झूठ जाएगा, तो मेरी friend को Number याद था। जगह पर बैठ कर ही तेज आवाज में मेरी फ्रेंड ने Number बोल दिया तभी उस लड़के ने नंबर नोट कर लिया।

यह 12th की बात थी लेकिन उस लड़के ने मुझे कॉल नहीं किया क्योंकि हम लोगों की बोर्ड परीक्षा थी इसलिए वो पढ़ाई में बिजी था।

हमारे बोर्ड के एग्जाम खत्म हो गए और गर्मी की छुट्टी पढ़ गयी। गर्मी के समय में एक दिन रात में मेरे परिवार के सभी लोग छत पर सो रहे थें तभी एक नए नंबर से कॉल आया तो हम लोग तो मस्ती कर रहे थे कॉल मेरे दादाजी ने उठाया और उसे बहुत सुनाया।

दूसरे दिन उसी नंबर से फिर से कॉल आया तो मेरी चाची ने उठाया क्योंकि उस दिन सोमवार था तो में मंदिर गई थी पूजा करने मोबाइल घर पर रखा था।

फिर उसने कॉल करना बंद कर दिया गर्मी की छुट्टी निकल गयी और जुलाई में दोनों का अलग-अलग कॉलेज में एडमिशन हो गया लेकिन City Same थी।

जुलाई से फरवरी आ गई और हम लोग अपनी पढ़ाई में मस्त थे महाशिवरात्रि के दिन मैं मंदिर गयी और वो भी उसी मंदिर में उसी टाइम पर आ गया ना Contact ना कुछ अचानक से हम लोग मंदिर में मिल गए।

मेरी फ्रेंड मेरे साथ थी और उसका दोस्त उसके साथ था हम लोग ने भगवान के दर्शन किए और थोड़ी बात की फिर मैं मंदिर से रूम पर आ गयी जैसे ही रूप पर आयी उसका कॉल आ गया।

हम लोग ने 1 घण्टे तक बातें की तब उसने मुझे बताया कि मैं तुम से बहुत प्यार करता हूँ क्या तुम मुझ से शादी करोगी, उसने कहाँ मैं तुम्हें 8th क्लॉस से जनता हूँ और तभी से पसंद करता हूँ।

मैंने कहाँ तुम्हारे घर वाले शादी के लिए कभी नहीं मानेंगे तो उसने कहाँ मैं अपने घर वालों को मनाऊँगा क्या तुम मुझ से प्यार करती हो यदि प्यार करती हो तो शादी के लिए मान जाओ मैं तुम्हें अपनी वाइफ बनाना चाहता हूँ।

मैंने भी शादी के लिए हाँ बोल दिया क्योंकि वो मुझ से बहुत प्यार करता था और मुझे भी उससे प्यार था हम लोग एकदूसरे से बोलने से डरते थे लेकिन उस दिन दोनों ने अपने दिल की बात एक-दूसरे को बताई।

कॉलेज टाइम बहुत अच्छे से निकला हम लोग ने एक दूसरे को समझा, रोज घण्टों बातें की, डेट की, साथ बहुत टाइम निकाला और ऐसे ही कॉलेज खत्म हो गए।

उसने इंजीनियरिंग की थी इसलिए कॉलेज कैम्पस में उसका सिलेक्शन हो गया और उसे जॉब के लिए बाहर जाना पड़ा मैं तो उसी शहर में रह कर गवर्मेंट एग्जाम की तैयारी कर रही थी।

जॉब में वो बहुत बिजी हो गया और मैं अपनी पढ़ाई में इसलिए ज्यादा बात नहीं हो पाती थी लड़के को उसके साथ काम करने वाली एक लड़की से प्यार हो गया और वो उसके साथ रहने लगा उसने मुझे बिल्कुल भुला दिया।

दिन में एक मिनट के लिए कॉल करता मुझे लगा शायद बहुत बिजी है इसलिए बात नहीं हो पाती इसलिए मैं भी उसे कॉल नहीं करती ऐसे ही एक साल बीत गया और वो उस लड़की के साथ कोर्ट मैरिज करके घर आ गया।

जब मेरी सिस्टर ने बताया कि उस लड़के ने शादी कर ली तो मुझे यकीन नहीं हुआ मैं तुरंत अपने घर गई और अपने भाई को उसके घर भेजा तो उसने बताया दीदी सच में उसकी शादी हो गई।

सुनकर मेरे तो होश उड़ गए कानों पर यकीन नहीं हुआ कोई इंसान प्यार में इतना बड़ा धोखा कैसे दे सकता हैं।

उस दिन मेरी लाइफ ही बदल गई जो इंसान मुझ से इतना प्यार करता था उसने किसी और से शादी कर ली मुझे तो यकीन ही नहीं हो रहा था।

चार दिन बाद घर वालों ने उसकी शादी धूमधाम से कर दी और दोस्तों ने सोशल नेटवर्क पर फ़ोटो अपलोड की मैंने फ़ोटो देखी तो मेरे तो आँसू नहीं रुके मुझे प्यार में इतना बड़ा धोखा जो मिला था।

मैंने अपने आपको बहुत संभाला लेकिन अंदर से टूट चुकी थी घर वालों ने मुझे बहुत सपोर्ट किया मुझे बहुत समझाया, मेरे दोस्त हमेशा मेरे साथ रहे मुझे किसी ने अकेला नहीं छोड़ा लेकिन उसकी कमी मुझे हर-पल सताती थी।

लेकिन मैंने अपने आपको संभाल और फ्यूचर में कुछ कर दिखाने का सोचा, चलिए आज मैं आपको बताती हूँ कि कैसे अपने सच्चे प्यार को भुलाए।

सच्चे प्यार को भुलाने के तरीके

सच्चे प्यार को भुलाने के तरीके

यदि किसी ने धोका देकर आपका दिल तोड़ दिया हैं। आपके सच्चे प्यार को ठुकरा दिया हैं। और आप अपने सच्चे प्यार को भुला नहीं पा रहे हैं।

तो नीचे मैं आपको सच्चे प्यार को कैसे भुलाए और अपने आप को कैसे सँभाले इसके लिए कुछ टिप्स दूँगी। जिसको पढ़कर आप अपने प्यार को भुलाने में कामयाब होंगे।

यकीन कीजिए मैंने भी अपने प्यार को भुलाने के लिए इन्हीं उपायों को आजमाया हैं और आज मैं अपने प्यार को बिल्कुल भूल कर आपके साथ सच्चे प्यार को कैसे भुलाए के उपाय शेयर कर रहीं हूँ तो चलिए सच्चे प्यार को कैसे भुलाए पढ़ते हैं।

1. Ex के संपर्क में ना रहें?

मैंने देखा हैं ब्रेकअप होने के बाद लड़कियों के मन में रहता हैं कि खास ऐसा हो कि हम दोनों फिर से एक हो जाए लेकिन ये सिर्फ आपकी गलत सोच हैं।

यदि आपके बीच इतना प्यार होता तो आप एक-दूसरे से कभी अलग ना होते, कहीं-ना-कहीं आपका प्यार ही कम पढ़ गया होगा जब आप दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए।

इसलिए आपको उसके सम्पर्क में नहीं रहना चाहिए यदि वो आपसे बोले भी क्या हम फिर से फ्रेंड बन सकते हैं तो साफ मना कर दीजिए।

क्योंकि जिसने आपको इतना दर्द दिया उसके साथ द्वारा फ्रेंडशिप करने का कोई मतलब ही नहीं हैं, हम आपसे यह इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि यदि आप फिर से उससे दोस्ती कर लेते हैं या संपर्क बनाए रखते हैं तो आपको ही उसे भुलाने में तकलीफ होंगी।

इसलिए उससे सब जगह से कॉन्टेक्ट खत्म कीजिए उसकी यादों को जड़ से मिटा देने में ही आपकी भलाई हैं जितना उससे दूर जाओगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

2. ब्रेकअप की सच्चाई को स्वीकार करें?

जिससे आप प्यार करते हैं उसके साथ आपका भावनात्मक लगाव मजबूत हो जाता हैं क्योंकि आप उसके सुख-दुःख में हमेशा एक दूसरे के साथ रहें।

लेकिन अब सब कुछ बदल गया हैं अब हकीकत कुछ और हैं आपका ब्रेकअप हो चुका हैं इस सच्चाई को स्वीकार कीजिए।

स्वीकार कीजिए कि आपका रिश्ता खत्म हो चुका हैं जिससे आपने सच्चा प्यार किया वो आपको छोड़ कर जा चुका हैं और ज़िंदगी में कभी आपके पास वापिस नहीं आएगा।

इसलिए जल्द से जल्द उसे भुलाकर अपने फ्यूचर के बारे में सोचें क्योंकि आपके दुःख, दर्द का उस पर अब कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वो अपनी लाइफ में खुश हैं और आप अपनी लाइफ में खुश रहने की पूरी कोशिश कीजिए।

लाइफ बहुत बड़ी हैं इसलिए पास्ट को भुला कर फ्यूचर में आगे बढ़ना होगा इसी को ज़िंदगी कहते हैं जिसने साथ छोड़ा उसे याद करके क्या मिलेगा। जो आपका नहीं था वो चला गया अब व्यर्थ की चिंता क्यों करते हो। उठो और अपने मार्ग पर आगे बढ़ो और सही जीवनसाथी का चुनाव करों।

3. अपने आप पर ध्यान दें?

यदि आपके प्यार ने किसी कारण से आपको छोड़ दिया हैं तो आपको सिर्फ और सिर्फ अपने आप पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि प्यार के खो जाने पर इंसान अंदर से टूट जाता हैं और खुद के बारे में बिल्कुल नहीं सोचता खुद की केअर करना बिल्कुल भूल जाता हैं इसलिए आपको अपने आप को संभालना पड़ेगा।

जिसने आपको धोखा दिया हैं आप सिर्फ उसी के बारे में सोचेंगे उसी की यादों में खोए रहोगें तो आपको और ज्यादा तकलीफ होंगी। आप उसको जितना याद करोगें आपको उसकी उतनी ही याद आएगी “क्योंकि किसी से प्यार करना तो आसान हैं पर उस प्यार को भुलाना बहुत मुश्किल हैं”।

इसलिए अपने सच्चे प्यार को भुलाने की कोशिश कीजिए और जरा एक बार अपने आप के बारे में सोचिए क्यों आप किसी और के लिए इतने आँसू बहा रहें हो जब उसको आपकी बिल्कुल फिक्र नहीं और जो आपको ऐसे ही बीच सफर में छोड़ कर चला गया।

इसलिए सिर्फ अपने आप पर ध्यान दे और अपनी लाइफ में कुछ करके दिखाने की कोशिश करें जितना पास्ट के बारे में सोचोगें आपको उतना ही दुःख होगा इसलिए आज से सिर्फ अपने और फॅमिली के बारे में सोच कर खुश रहिए और लाइफ में आगे बढ़िए।

4. फॅमिली के बारे में सोचें?

ब्रेकअप हो जाने के बाद बहुत से लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं ऐसे लोगों को खुद की नहीं तो अपनी फॅमिली के बारे में सोचना चाहिए दुनिया में फॅमिली से बढ़कर कोई नहीं होता।

माँ-बाप बच्चों का जन्म से लेकर बड़े तक बुरी से बुरी परेशानियों में साथ देते हैं उनका हमेशा ख्याल रखते हैं खुद दुःखी रहते हैं लेकिन अपने बच्चों की आखों में आँसु नहीं आने देते।

यदि आपका ब्रेकअप हो भी जाता हैं तो अपने माँ-बाप के लिए उसे भूल कर अपने आप पर और अपनी फॅमिली पर ध्यान दीजिए इसी में आपकी भलाई हैं जिसे जाना था वो आपको छोड़कर चला गया अब उसको याद करके कोई फायदा नहीं।

इसलिए सिर्फ अपनी फॅमिली के बारे में सोचे और ऐसा कोई कदम ना उठाए जिससे उनको दुःख हो और आत्महत्या करने की कोशिश तो बिल्कुल ना करें ऐसे करने से आपकी फॅमिली को बहुत दुःख तकलीफ होंगी इसलिए फॅमिली के बारे में सोचें।

5. अकेले ना रहें?

मैंने देखा हैं अक्सर जो लोग अपना प्यार खो देते हैं वो अकेला रहना पसंद करते हैं वो खामोश बैठ कर अपने सच्चे प्यार की यादों को सोच-सोच कर रोते रहते हैं।

मेरा यकीन कीजिए दोस्तों जो लोग ऐसा करते हैं वो जल्द ही डिप्रेशन में चले जाते हैं ऐसे लोगों को ना तो भूख लगती हैं, ना प्यास लगती हैं, उन्हें सिर्फ अकेला रहना पसंद होता हैं और अकेले ही रहते हैं।

जो लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं उन्हें किसी से कोई मतलब नहीं रहता वो लोग ना ही किसी से ज्यादा बात करते हैं इसलिए यदि आपने अपने सच्चे प्यार को खो दिया हैं तो प्लीज अकेले ना रहें।

हमेशा अपने साथ किसी ना किसी को रखें, अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाए, नए दोस्त बनाए, यदि आप TV नहीं देखते तो TV देखना शुरू कर दें, रिस्तेदारों से मिलने चले जाएं, फॅमिली के साथ समय बिताए यदि आप यह सब करेंगे तो जल्द ही सच्चे प्यार को भुला पाएंगे।

6. अपना दर्द दोस्तों के साथ बांटे?

किसी ने सच ही कहाँ हैं कि “अपना दर्द किसी के साथ बाटने से दर्द कम हो जाता हैं” यदि आप अपने सच्चे प्यार को खो चुके हैं और डिप्रेशन में हैं तो आप अपना दर्द दोस्तों के साथ बांट सकते हैं।

दोस्त इसलिए होते हैं जिससे हम अपना सुख-दुःख उनके साथ शेयर कर सकें। जो दोस्त आपके सुख-दुःख में आपका साथ दे और दुःख में हमेशा आपका साथ दे वहीं सच्चा दोस्त होता हैं।

जो दोस्त दुःख में अपने दोस्त की मदद ना कर पाए वो दोस्त ही किस काम का इसलिए अपने दोस्त को अपने दिल की बात बताए वो आपको जरूर समझेगा और आपकी हेल्प भी करेगा।

यदि आपके दोस्त को आपका दुःख तकलीफ पता होंगी तो वो आपको स्पोर्ट करेगा, आपका ध्यान रखेगा, और हमेशा खुश रखेगा, घूमने बाहर लेकर जाएगा यदि आप उसे कुछ नहीं बताओगे तो उसे कैसे पता होगा कि आपकी लाइफ में क्या चल रहा हैं और वो आपकी हेल्प नहीं कर पाएगा इसलिए दोस्तों के साथ अपना दर्द बाटें आपका ही दर्द कम होगा।

7. उसकी यादों को अपने से दूर रखें?

यदि हाल ही मैं आपका ब्रेकअप हुआ हैं तो आप अपने एक्स को याद ना करें आप जितना उसको याद करेंगे उतनी ही उसकी याद आपको सताएगी क्योंकि सच्चे प्यार को भुलाना इतना आसान नहीं होता।

एक्स ने आपको आपके जन्मदिन पर, फेस्टिवल पर, या वैलेंटाइन डे पर जितने भी उपहार दिए हैं उन सभी उपहारों को अपने आप से दूर कर दे उसके दिए हुए गिफ्ट को या तो फेक दे या जला दे।

यदि आप उसके द्वारा दिए गए गिफ्ट अपने पास रखेंगे तो गिफ्ट को देखकर आपको उसकी बहुत याद आएगी और आपको उसको भूलना मुश्किल हो जाएगा इसलिए हो सके तो आप उसके उपहार को जला दे इससे आपको सुकून जरूर मिलेगा।

Social Network से उसे सभी जगह से Block कर दे और उसका Mobile Number भी Block रखें जिससे वो आपको कॉल करके और परेशान ना कर पाए।

अगर आपके पास उसकी कोई फ़ोटो हो तो उसे फाड़ कर जला दे आपके मोबाइल में यदि उसकी फोटो या वीडियो हो तो उसे तुरंत डिलीट कर दे यदि आप इतना सब कर लेते हैं तो यकीन कीजिए आप उसकी यादों से बाहर निकलने में कामयाब हो जाएंगे।

8. अतीत को भुला कर भविष्य में आगे बढ़े?

अपने सच्चे प्यार को भुला लेना ही सब कुछ नहीं होता बल्कि अपने अतीत को भुला कर भविष्य के बारे में सोचना ही समझदारी होती हैं क्योंकि अतीत तो निकल गया और आपके साथ होना था वो हो चुका अब अच्छा भविष्य बनाना आपके ऊपर हैं।

आप अपना कैसे फ्यूचर बनाना चाहते हो यह आप पर निर्भर करता हैं इसलिए आपको Life में आगे बढ़ना हैं और इसी के बारे में सोचना हैं, Past कैसा था, कौन था, उसने आपके साथ क्या किया, इन सब बातों को भूल जाओ और सिर्फ अपने आने वाले कल के बारे में सोचों।

जो गुजर गया वो कल था आज हम क्या हैं, आगे हम क्या करेंगे, फ्यूचर में क्या होगा सिर्फ इसके बारे में सोचों यह ज़िन्दगी हैं और यहाँ आना-जाना लगा रहता हैं हम भी एक दिन आए थे और एक दिन चले जाएंगे इसलिए Life को खुल कर जीना चाहिए।

किसी के जाने पर अपने आपको पीछे मत करो बल्कि ये सोचों की उसका और आपका सफर यहीं तक था इसलिए आपने यह पल अच्छे से बिताया अब अपने सफर में आगे बढ़ो और अपने फ्यूचर के बारे में सोचों।

9. Social Media पर Active रहें?

सच्चे प्यार को भुलाने के लिए अपने आपको बिजी रखना बहुत जरूरी हैं
इसके लिए आपको Social Site पर Active रहना पड़ेगा क्योंकि सोशल मीडिया पर समय का पता नहीं चलता कब निकल जाता हैं।

Facebook पर अपने पुराने दोस्तों से बात करें यदि फेसबुक पर आपके ज्यादा दोस्त नहीं हैं तो नए Friends को Request भेज कर नए दोस्त बनाए और उनने बात करके उनने जान-पहचान बनाइए और अपनी फ्रेंडशिप बढ़ाइए।

Youtube पर कुछ Knowledge कि Video देखें इससे आप अपने आपको बिजी भी रख पाएंगे और साथ ही कुछ सीख भी जाएंगे Youtube पर आप कुछ भी Knowledge का सीख सकते हैं जिसमें आपका इंटरेस्ट हो।

10. अपनी सोच को Positive रखों?

हर पहलू के दो मतलब होते हैं एक Negative और दूसरा Positive आप जिसके बारे में जितना ज्यादा सोचोगे आपकी सोच वैसे हो जाएगी इसलिए हमेशा अपनी सोच को Positive रखें और अच्छे ख्याल मन में लाए।

यदि आपको प्यार में धोखा मिला हैं, उसने आपका दिल तोड़ा हैं, तो इसका मतलब यह है कि वो तो आपके लायक ही नहीं है। यदि वो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता तो कभी आपको ऐसे बीच सफर में छोड़ कर नहीं जाता।

आपको यह सोचना चाहिए कि अच्छा हुआ उसने आपको पहले ही छोड़ दिया यदि शादी के बाद आपको छोड़ कर जाता तो आपको और ज्यादा तकलीफ होती और इससे भी ज्यादा दुःख होता।

इसलिए उसे अपने दिमाक से निकालो क्योंकि वो आपकी किस्मत में नहीं हैं आपकी किस्मत में उससे भी अच्छा कोई होगा जो जल्द ही आपसे मिलेगा और पूरी लाइफ आपको खुश रखेगा और हमेशा आपके साथ रहेगा।

11. हो सकें तो Job Join कर लें?

यदि आप पढ़े लिखे हैं और Job नहीं करते है तो आपको Job Join कर लेनी चाहिए क्योंकि यदि आप जॉब करेंगे तो अपने आपको बिजी रख पाए।

यदि सच्चे प्यार को भुलाना हैं तो अपने आपको बिजी रखना बहुत जरूरी हैं इसलिए हो सकें तो किसी प्राइवेट संस्था में जाकर इंटरव्यू दे और जॉब जॉइन करें।

यदि आप Job करेंगे तो काम में पूरा दिन बिजी रहेंगे और आपका दिन कट जाएगा दिन भर काम करके हारे-थके रात को घर जाओगे तो तुरंत आपको नींद आ जायेगी और आप सो जाओगे यह सबसे अच्छा तरीका हैं अपने प्यार को बुलाने का इसे जरूर आजमाए जल्दी ही आप अपने प्यार को भुला देगें।

12. खुद को सजा ना दें?

अक्सर ऐसा होता हैं कि हमारी गलती की वजह से या हमारी गलत आदत की वजह से या गलत फहमी की वजह से हम अपने सच्चे प्यार को खो देते हैं ऐसी स्थिति में लोग खुद को दोषी मानकर खुद को सजा देने लगते हैं।

ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं हैं खुद को नुकसान पहुँचाना किसी भी समस्या का समाधान नहीं होता इसलिए अपनी कमियों और गलत आदतों को दूर करके अपने आपको बेहतर बनाइए और भविष्य में कुछ करके दिखाइए।

जरूर पढ़िए :

इस पेज पर आपने सच्चे प्यार को कैसे भुलाए के तरीके पढ़े, उम्मीद हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

यकीन कीजिए अपने सच्चे प्यार को कैसे भुलाए के टिप्स पढ़कर आप अपने सच्चे प्यार को भुलाने में कामयाब जरूर होंगे।

प्यार को कैसे भुलाए वाला यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे Whatsapp, Facebook, Instagram, LinkedIn पर शेयर जरूर कीजिए।

यदि आप बेवफा लड़की या लड़के के साथ क्या करना चाहिए ये जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

अपने प्यार को भुलाने के तरीको की जानकारी से संबंधित यदि आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो उसे कमेंट में पूछे। यदि आप अपने प्यार को भूलने में कामयाब हो चुके है। और आपने किस तरह अपने प्यार को भुलाया हैं यह जानकारी हमारे साथ शेयर जरूर करें।